Online पैसे कैसे कमाएं? 10 बेहतरीन तरीके

Online पैसे कैसे कमाएं? 10 बेहतरीन तरीके

Author:
Price:

Read more

Online पैसे कैसे कमाएं? 10 बेहतरीन तरीके

घर बैठे online पैसा कैसे कमाएँ
घर बैठे online पैसा कैसे कमाएँ?
घर बैठे online पैसा कैसे कमाएँ? यह एक बहुत ही आम सवाल है। चाहे वह एक स्टूडेंट (student) हो या कोई हाउसवाइफ(housewife) सभी के मन में यह सवाल है और अगर आप भी यही सवाल सोच रहे हैं तो आप सही जगह आये हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
सबसे पहले इस काम के लिए आपको दो महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत पड़ेगी- स्मार्टफोन(smartphone)/लैपटॉप(laptop) और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन (Good Internet Connection)। तो आइए आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएँगे जिनकी मदद से आप घर बैठे बैठे आसानी से इंटरनेट(internet) से पैसे कमा सकते हैं:
  1. यूट्यूब के द्वारा (Earning on YouTube) – यूट्यूब के बारे में तो सभी जानते ही हैं यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा और उभरता हुआ प्लेटफार्म है। अगर आप किसी भी फील्ड में माहिर है या उस फील्ड के ज्ञाता है तो आप युटुब की मदद से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा। चैनल बनाने के बाद आप जिस भी क्षेत्र में माहिर हैं उसके ऊपर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड (upload) कर सकते हैं चाहे वह कुकिंग वीडियो (cooking videos) हो या टेक वीडियोस (Tech videos)। जब आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम (watch time) तथा 1000 सब्सक्राइबर्स(subscribers) हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज(monetise) करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।
यूट्यूब से पैसे कैसे बनाते हैं?
यूट्यूब से पैसे कैसे बनाते हैं?
  1. ई-कॉमर्स साइट्स के द्वारा ऑनलाइन सामान बेचकर (Selling on e-commerce sites) – आप ई-कॉमर्स साइट्स पर सामान बेचकर भी घर बैठ- बैठे आराम से पैसे कमा सकते हैं। आज हमारे सामने ऐसे कई उदाहरण है जिनकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट्स चाहे वह आपके हैंडीक्राफ्ट्स या भले ही सेकंड हैंड प्रोडक्ट(second hand products) हो या अन्य कोई प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कमा सकते हैं। जिनमें फ्लिपकार्ट(Flipkart), ऐमेज़ॉन(Amazon), ओएलएक्स(OLX), क्विकर(Quikr), इबे(EBay) आदि शामिल हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इन ई-कॉमर्स साइट्स पर अपना सेलर अकाउंट(seller account) बनाना पड़ेगा। उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को इन ई-कॉमर्स साइट्स पर रजिस्टर करके बेच सकते हैं। जिसके मदद से आप घर बैठे-बैठे आराम से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट कैसे बनाते हैं तो हमारे द्वारे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बनें?         अमेज़न सेलर कैसे बनें?
  1. एफिलिएट मार्केटिंग(Affiliate Marketing) के द्वारा – आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। दरअसल एफिलिएट मार्केटिंग वह तरीका है जिसकी मदद से आप किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक जनरेट(generate) कर के उस प्रोडक्ट(product) का प्रमोशन(promotion) करते हैं। उस लिंक(link) को आप कहीं भी शेयर(share) कर सकते हैं और जब भी कोई उस लिंक से वह प्रोडक्ट को खरीदेगा तो अपको कमीशन(commission) के तौर पर पैसे मिलेंगे। (नोट- अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है कि अमेजॉन पर एफिलिएट लिंक कैसे जनरेट करें तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।)
  2. फ्रीलान्स कर के (Freelancing) – इंटरनेट पर आप अपने स्किल(skill) यानी की कला के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। आज इंटरनेट पर ऐसे कई काम है जैसे कि वेब डिजाइनिंग(web designing), ऑनलाइन कोचिंग(online coaching)  इत्यादि। दिन-प्रतिदिन इंटरनेट मार्केटिंग(internet marketing) का स्कोप बड़ा होता जा रहा है। आजकल लोग अपना ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाने के लिए फ्रीलांसर्स को खोजते हैं जो पैसे के बदले उनका काम कर दे जिससे उनका बहुत सारा समय बचता है। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जिनपर आप साइन अप कर के फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। अगर किसी को उसकी जरूरत होगी तो वह आपको कांटेक्ट(contact) करते हैं और आप घर बैठे-बैठे जॉब पाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ऐसी ही कुछ वेबसाइट हैं : fiverr.comupwork.comtruelancer.com
  3. ऑनलाइन ट्यूशन देकर(Online Tuition)- आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन कोर्सेज(online courses) करना पसंद करते हैं। इससे न केवल समय पर पैसे की भी बचत होती है। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ पर लोग ऑनलाइन कोर्स करते हैं चाहे वह एकेडमिक्स(academics) हो या फिर वोकेशनल स्किल्स(vocational skills) के लिए। Udemy एक ऐसा अच्छा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपनी नॉलेज(knowledge) को शेयर कर सकते हैं। सबसे पहले आपको यहाँ पर रजिस्टर(register) करना होगा, उसके बाद आप जो भी कोर्स करा सकते हैं उसके वीडियो का एक प्राइस(price) सेट करके अपलोड कर दे। अगर कोई भी आपका कोर्स(course) लेता है तो Udemy आपको इसके लिए पेमेंट(payment) देगा।
  1. ऑनलाइन पेड़ सर्वे(Online Paid Survey) के द्वारा- यह बहुत ही अच्छा और कॉमन(common) पैसे कमाने का तरीका है। इसमें कई सर्वे कंपनी होती हैं, जो आमतौर पर प्रसिद्ध प्रोडक्ट और सर्विसेस के बारे में इंटरनेट उपभोक्ताओं(Internet users) का ओपिनियन या व्यूज पाने के लिए पे(pay) करती हैं। कुछ सर्वे कंपनी प्रोडक्ट को रिव्यू करने के लिए मुफ्त उत्पाद और सेवाएं भी प्रदान कराती हैं कि आप उन प्रोडक्ट्स को चेक करिये और फिर रिव्यू दीजिए। यह बहुत ही आसान और सही तरीका है घर बैठे-बैठे पैसे कमाने का। ऐसी बहुत सारी फ्रॉड कंपनी भी होती हैं जो सर्वे जैसे काम तो करती हैं पर कुछ भी पे नहीं करती हैं इनसे सावधान रहें।
  2. ऑनलाइन ब्लॉग लिखकर (Blogging) –अगर आपको लिखना पसंद है या आप लिख कर अपने आप को या अपने काम को व्यक्त कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। ब्लॉग राइटिंग(Blog writing) स्टार्ट करने का सबसे आसान तरीका है कि आप Blogspot.in पर अपना अकाउंट बनाकर लिखना चालू कर दें और जब आपके ब्लॉग को लोग देखना शुरू करेंगे तो आप उस पर विघापन (Ad) लगा कर पैसे कमा सकते हैं। आपकी कमाई आपके ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक पर निर्भर करती हैं। जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतनी ही कमाई होगी।
  3. ई-बुक बनाकर उसे सेल करके(Selling E-book)- आजकल लोग ऑफलाइन(offline) बुक से ज्यादा ई-बुक पढ़ना पसंद करते हैं। ऑनलाइनई-बुक बनाकर पैसे कमाना एक बहुत ही आसान तरीका है। अगर आपको ई-बुक बना के पैसे कमाना है तो आपको एक बेहतरीन डिजाइन के साथ कम से कम 100 पेज का ई-बुक तैयार करना पड़ेगा। ई-बुक तैयार करने के बाद आप उसकी सही प्राइस सेट करके कोई भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सेल(sell) कर सकते हैं जिसमें अमेजॉन तथा Ebay.in शामिल है, इसके अलावा आप इंस्टामोजो(Instamojo) पर अपना स्टोर बनाकर भी ई-बुक बेच सकते हैं।
e-book selling
  1. URL शार्ट करके- अगर आपको ऑनलाइन किसी प्रकार की काम की जानकारी नहीं है तब आप यूआरएल शार्टनर(URL shortner) के द्वारा पैसा कमा सकते हैं। यह भी एक ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान जरिया है। इसके लिए आपको बस किसी भी इंटरेस्टिंग वेबसाइट (Interesting website) का लिंक(link) को शार्ट करके सोशल मीडिया(social media) पर शेयर करना होगा। लिंक को शॉर्ट करके पैसा कमाने की सर्विस कई वेबसाइट प्रोवाइड कराती है। जिसमे सिर्फ आपको एक बार रजिस्टर करना होता है और इंफॉर्मेशन(information) ऐड(Add) करनी होती है, उसके बाद आप जिस भी लिंक को शॉर्ट करना चाहते हैं उसे कॉपी पेस्ट(copy-paste) करके यह काम कर सकते हैं। लिंक शार्टनर(link szhortner) आपको एक शॉर्ट लिंक देता है जिसके जरिए आप इस लिंक को फेसबुक या व्हाट्सएप (Facebook or WhatsApp) पर एक अच्छे टाइटल के साथ पोस्ट कर दें और ज्यादा से ज्यादा ग्रुप शेयर करें। आपकी शॉर्ट लिंक पर जितने ज्यादा लोग लिंक पर जायेंगे आपको उसी के अनुसार उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। ऐसी एक साइट् है shorte.st।
  2. कैप्चा सॉल्विंग करके(Captcha Solving) – अगर आपपार्ट टाइम पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन कैप्चा सॉल्विंग जॉब(online captcha solving job) कर सकते हैं। आपने कई बार देखा होगा कि जब आप किसी साइट पर साइनअप करते हैं या कोई फॉर्म(form) भरते हैं तो आपने कैप्चा जरूर देखा होगा। कैप्चा सॉल्विंग साइट्स आपको 1000 कैप्चआ सॉल्व करने के लिए लगभग₹100 से ₹200 तक पेमेंट देती है। अगर आपकी टाइपिंग स्पीड(typing speed) अच्छी है तो आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन कैप्चा सॉल्व करने की कुछ अच्छी साइट है – Pixprofit, 2captcha, Protypers, Kolotibablo.
 हम उम्मीद करते हैं कि आपको आपके प्रश्न का जवाब मिल गया होगा कि ऑनलाइन(Online) पैसे कैसे कमाते हैं।अगर आपको अन्य कोई समस्या आती है या फिर आप इन सभी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपना प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।
Tnx

0 Reviews